सुबह जल्दी उठे 8 आसान तरीकों से | Subah Jaldi Kaise Uthe

Subah Jaldi Kaise Uthe

Subah Jaldi Kaise Uthe – दोस्तों, किसी महान व्यक्ति ने कहा है कि “सुबह जल्दी उठना सफलता की पहली चाबी हैं”. दुनिया में सभी लोग सुबह जल्दी उठना चाहते हैं, लेकिन इस बात पर कायम कितने लोग करते हैं?

सुबह जल्दी उठने के बहुत से फायदे है लेकिन सुबह जल्दी न उठने के उससे भी ज्यादा नुकसान हैं. लोग ऐसा जान-बूझकर कर नहीं करते की वे सुबह देर से उठे, बल्कि उनकी आदत इस तरह ढल चुकी होती है कि सुबह जल्दी पलंग से उठने की उनकी हिम्म्मत नहीं बन पाती हैं.

रोज़ाना रात को सोने से पहले हम खुद से वादा करते है कि कल सुबह तो किसी भी हाल में जल्दी उठना है, लेकिन अगले ही दिन Alarm को बंद कर के हम दुबारा खुद से वादा किया तोड़ देते हैं. 

आज हम जानेंगे कुछ ऐसे तरीके जिन्हे जान कर आप यह सवाब दुबारा किसी से नहीं पूछेंगे की सुबह 5 बजे कैसे उठे (Wake Up Early in Morning) तो चलिए शुरू करते है.

सुबह जल्दी उठने के फायदे (Benefits of Wake up Early Morning)

Subah Jaldi Uthne Ke Fayde
  • सुबह जल्दी उठकर आपको Extra energy मिलती हैं, जो दिनभर आपको Energetic बनाए रखेगी, साथ ही आपको Happiness से भर देगी इसके साथ आप पूरा दिन Positivity महसूस करेंगे.
  • Morning में जल्दी उठने से साफ और शुद्ध ऑक्सीजन फेफड़ों को मिलती है जिससे सांस की समस्याओं से आराम मिलता है और फेफड़ें Healthy रहते हैं, स्वस्थ फेफड़े हमे कई तरह की बीमारियों से बचाते है.
  • सुबह उठकर Exercise करने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है जिससे हमारा Heart Healthy रहता है और दिल से जुड़ी बीमारियां पास नहीं भटकती, वहीं ब्लड सर्कुलेशन बढ़ने से शरीर चुस्त रहता है और बाकी अंग भी Proper Active रहते हैं.
  • जल्दी सुबह उठकर Yoga या Meditation करने के कई फायदे हैं, इससे कई मानसिक बीमारिया भी दूर होती है.
  • उम्र बढ़ने के साथ हड्डियां अपनी मजबूती खोने लगती हैं, ऐसे में सही खानपान और सही Routine के साथ सुबह कसरत करने से इन्हे मज़बूती मिलती है.
  • जल्दी उठने का एक बड़ा फायदा यह है, कि आपके पास समय काफी होता है, और दिनभर में ज्यादा से ज्यादा चीजें कर सकते हैं. आप खुद के लिए बेहतर समय निकाल सकते हैं.

सुबह जल्दी उठने के तरीके (Subah Jaldi Kaise Uthe)

Wake Up Early in Morning in hindi

1. शुरुआत करे धीरे-धीरे

अगर आप पहली सीढ़ी पर पांव रख सीधा दसवीं सीढ़ी पर कदम रखने की कोशिश करेंगे, तो न आप वहां तक पहुंच पाएंगे और साथ में अपना समय भी बर्बाद करेंगे. इसी तरह अगर आप जोश में सीधा अगले दिन से 5 बजने उठने की कसम खाले तो शायद 2-3 दिन तक आप उठ भी जाये लेकिन उसके बाद आपका जोश ख़त्म हो जाएगा.  

आपको इसकी शुरुआत धीरे-धीरे करनी होगी, जैसे अगर आप 8 बजे उठते है तो हफ़्ते भर तक 7:30 उठने का Schedule बनाये और उस पर कायम करे, फिर एक हफ़्ते बाद 7:00 बजे उठने का नियम बनाये और उस पर कायम करे.

इस ही तरह से हर हफ़्ते अपना Schedule Change करते रहे तो 4-5 हफ्ते बाद आप अपने Target तक पहुंच जायेंगे, जल्दबाज़ी में हम अक्सर ज्यादा समय तक Rules फॉलो नहीं कर पाते हैं.  

2. Alarm को रखे Bed से दूर

Subah Jaldi Kaise Uthe

Subah Jaldi Jagne Ke Upay

दोस्तों, ज्यादातर लोग यह सब से बड़ी गलती करते है की वे Alarm को अपने बिस्तर के पास रख कर सोते हैं, जिसे सुबह बजने पर हम अपनी मीठी नींद को अपने पर हावी होने के कारण बंद कर देते हैं.

Alarm को अपने Bed से दूर रखे ताकि सुबह जब वो बजे तो आपको उसे बंद करने के लिए उठकर जाना पड़े और एक बार अगर आप बिस्तर से उठ गए तो समझ लीजिये 50% जीत आपने अपनी नींद पर हासिल कर ली.

साथ ही आपके Alarm की जो Tone है उसे वही रखे जो आपकी Calling Ringtone है, ताकि जब वो बजे तो आपकी आँखे खुद ही खुल जाये की किसी का फ़ोन आया है, यह Trick बहुत काम आती हैं.     

3. सुबह उठकर पिए गुनगुना पानी

लोग सुबह उठकर सबसे पहले चाय या कॉफ़ी पीना पसंद करते है, जिसमें कोई बुराई नहीं हैं. लेकिन यह काम उनके लिए आसान है जो सालों से सुबह जल्दी उठते है, उनके लिए यह उनकी Habit बन चुकी हैं.    

अगर शुरुआत में हम भी चाय कॉफ़ी पीने का सोचते हैं, तो शायद जब तक सुबह वो बन कर तैयार होगी हम दौबारा सो जायेंगे. इसलिए सुबह उठते ही सबसे पहले गुनगुना पानी पीने की आदत डाले.

इसके दो फायदे हैं, पहला यह कि नींद खोलने का यह एक जबरदस्त उपाय है और दूसरा यह कि हमारे मुँह या Food Pipe में जो रात भर की गंदगी होती है वो बाहर निकल जाती है और सुबह की जो लार होती है वो हमारे पेट में जाना बहुत ज़रूरी है यह एक Natural Medicine का काम करती हैं.  

4. Morning Exercise का Routine बनाये

हम ज़िन्दगी में कोई काम या आगे तब तक नहीं बढ़ते जब तक हमारे पास उसे करने का कोई मक़सद नहीं होता. ठीक वही नियम हमारे सुबह जल्दी उठने के लिए भी लागू होता है.

अगर आप सुबह जल्दी उठने के लिए एक Goal बना ले कि आपको सुबह इस वज़ह से उठना हैं तो आपकी 50% Problem Solve हो जाएगी. जिसमें एक सबसे अच्छा Goal हैं “Exercise”.

आप सुबह जल्दी उठने के साथ-साथ Exercise भी करने लग जाये तो इससे आपको Mentally और Physically दोनों में Improvement मिलेगी पर शुरुआत हमेशा हल्की Exercise से करे.

5. Gadgets लेकर न सोए

Subah Jaldi Jagne Ke Upay

Subah Jaldi Uthne Ke Tarike

आज की तारीख़ में इंसान शायद दो दिन बिना खाए-पिए रह जाये, लेकिन दो दिन बिना किसी Gadget के रह जाये, यह तो शायद न मुमकिन हैं. पर यह भी एक कड़वा सच है कि आज की दुनिया बिना Gadgets के चलाना बहुत मुश्किल हैं.

पूरा दिन तो ठीक है हम काम में Busy रहते है तो Gadgets का इस्तेमाल लगा रहता है, लेकिन रात को हम इसे साथ लेकर क्यों सोते है? क्या आप जानते हैं 90% लोग रात को अपना फ़ोन अपने आस-पास रखकर सोते है जो कि बहुत गलत हैं.

हम रात को सोने से पहले Mobile या Laptop का इस्तेमाल कर के सोते है जिसकी वजह से हमारी आँखे थक जाती है और हमे सुबह उठने में परेशानी होती है. रात को सोने से लगभग एक घंटा पहले हमे किसी Gadget का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, तो आज से सोने से पहले Gadgets का इस्तेमाल करना बंद कर दे और उन्हें Bed से दूर रख कर सोए.

6. तनाव (Depression) से दूर रहे

डिप्रेशन एक प्रकार का मानसिक रोग है जिससे कोई इंसान उदासी, अस्थिरता, अकेलापन, निराशा या पछतावा महसूस करता है. रोगी को ऐसा महसूस होता है कि किसी को उसकी आवश्यकता नहीं है.

ऐसे में जीवन बड़ा बोझ और खाली-खाली सा लगने लगता है, न दोस्त अच्छे लगते हैं और ना ही किसी और काम में मन लगता है. ज़िन्दगी Hopeless लगने लगती है और Positive बातें भी Negative लगने लगती हैं.

ऐसे में न हमारे काम करने का कुछ पता होता है और न ही सोने का, एक अच्छे जीवन और मीठी नींद के लिए हमारा तनाव से दूर रहना बहुत ज़रूरी हैं. Depression को कैसे दूर करे इसके लिए आप हमारा एक Article भी पढ़ सकते हैं.

इससे दूर रहने के लिए आप वही काम करे जिसमे आपको ख़ुशी महसूस होती है न की वो जो आपको Depression में लेके जाये. साथ में आप ऐसे लोगो से भी न मिले जो Negativity फैलाते हैं, क्योकिं जल्दी वहीं उठ सकता है जो रात को समय से सोए और समय से सोने के लिए आपका जीवन भी खुशहाल होना ज़रूरी हैं. 

7. Time से जागना है, तो Time से सोए

दोस्तों, अगर आप रात को देर से सोते है और उसके बाद आप यह उम्मीद करते है कि आप सुबह जल्दी उठ जाएँगे, तो माफ़ कीजियेगा यह मुमकिन नहीं हैं. अगर आप सुबह जल्दी उठना चाहते है तो आपको रात में जल्दी भी सोना होगा.

लेकिन अगर मान ले कि आप रात को देर से सोते है और सुबह जल्दी भी उठ जाते है तो कुछ दिन तक तो ठीक रहेगा लेकिन बाद में जो आपके शरीर में परिवर्तन और परेशानियां आएगी, वो साथ में बहुत ही चिंता लेकर आएगी. क्योकिं Science भी यह कहती है कि हमे कम से कम 7-8 घंटे की नींद लेनी चाहिए. 

इसलिए रात को समय से सोए और सुबह समय से उठे ताकि आपका शरीर स्वस्थ रहे और आप पूरा दिन Fresh महसूस करे. 

8. Dinner में खाये हल्का खाना

Subah Jaldi Uthne Ke Tarike

Subah Jaldi Kaise Uthe

दोस्तों, किसी समझदार व्यक्ति ने कहा है कि “नाश्ता राजा की तरह, दिन का खाना प्रजा की तरह और रात का खाना भिखारी की तरह खाये”. बुरा मत मानियेगा हम किसी को भिखारी नहीं कह रहे बल्कि इस बात का मतलब है कि रात का खाना बहुत ही कम और हल्का खाना चाहिये.

बड़े-बुजुर्ग कहते है कि खाना हमेशा पेट भर कर खाना चाहिए, लेकिन उनके ज़माने में आज के मुकाबले बीमारिया बहुत कम थी इसलिए आज भी वो हमसे ज्यादा Healthy रहते हैं.

पेट एक ऐसी चीज़ है जिसका असर हमारे Physical और Mental दोनों Situations में पड़ता हैं. अगर हमारा पेट सही रहेगा तो हम दोनों तरीको में खुश रहेंगे इसलिए हमे अपने खाने पर विशेष ध्यान देना चाहिए जिससे सुबह उठकर हमे पेट से Related किसी परेशानी का सामना न करना पड़े.

यह भी पढ़े :-

Subah Jaldi Uthne Ke Tarike

उम्मीद है आपको हमारा पोस्ट “Subah Jaldi Jagne Ke Upay” पसंद आया होगा. अगर आपको इस पोस्ट या किसी भी टॉपिक से रिलेटेड कोई भी सवाल हो तो आप हमसे नीचे Comment कर के पूछ सकते है या फिर आप हमसे Direct हमारे सोशल मीडिया अकाउंट AapkiTalks पर चैट कर सकते है और नए पोस्ट के लिए हमे फॉलो कर सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

CONNECT WITH AAPKITALKS

95FansLike
563FollowersFollow
0FollowersFollow
31FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

LATEST ARTICLES

RECENT POSTS

नौकरी और बिज़नेस में से क्या चुने | Difference between Job and Business Hindi

Job or Business Mein Kya Antar Hai Difference between Job and Business in Hindi - अगर आप किसी से पूछे...

अपने छिपे Talent को कैसे पहचानें? | Apne Hunar Ko Kaise Pehchane

Apne Talent Ko Kaise Pehchane Apne Talent Ko Kaise Pehchane - दोस्तों, लोगो की पूरी उम्र गुज़र जाती...

सुबह जल्दी उठे 8 आसान तरीकों से | Subah Jaldi Kaise Uthe

Subah Jaldi Kaise Uthe Subah Jaldi Kaise Uthe - दोस्तों, किसी महान व्यक्ति ने कहा है कि "सुबह...

Successful बनना है तो याद रखे यह बाते | Life me Successful Kaise Bane

Get Success In Life In Hindi Life me Successful Kaise Bane - दोस्तों, इस भाग-दौड़ भरी ज़िन्दगी में...

रोज़ाना पैसे बचाये 15 आसान तरीकों से | Paise Bachane Ke Tarike

Paise Bachane Ke Upay Paise Bachane Ke Tarike - दोस्तों, माना पैसा सब कुछ नहीं है लेकिन पैसा किसी...

12 आसान तरीकों से कमाए Students पैसे | Students Paise Kaise Kamaye

Students Ke Liye Paise Kamane Ke Tarike Students Paise Kaise Kamaye - पैसे कमाने की कोई उम्र नहीं...

Shyness (शर्माना) और झिजक कैसे दूर करे? | Sharmana Band Kaise Kare

Hesitation Ko Kaise Dur Kare Sharmana Band Kaise Kare - क्या आपको भी लोगो से बात करने में...

Warren Buffett की सोच बनाएगी आपको अमीर | Warren Buffett Hindi Thoughts

Warren Buffett Thoughts in Hindi Warren Buffett Thoughts in Hindi - दोस्तों Warren Buffett Sir को आज कौन...

Relationship में प्यार कैसे बढ़ाये? | Relationship Ko Strong Kaise Kare

Relationship Ko Strong Kaise Kare - दोस्तो, किसी ने सच ही कहा है कि रिश्ते में जुड़ना आसान है, पर उसे निभाना...

अमीर लोगो की यह सोच बनाती है सफल | Rich vs Poor Mindset in Hindi

Rich vs Poor Mindset in Hindi Rich vs Poor Mindset - दोस्तों, आपने अक्सर आम लोगो को कहते...