कैसे निकले ब्रेकअप के दर्द से बाहर | Recover From Breakup

Breakup Ke Dard Se Bahar Kaise Nikle

Recover From Breakup in Hindi – ब्रेकअप होने के दर्द की समस्या से आज के युवा सबसे ज्यादा परेशान हैं. किसी भी रिश्ते को ख़त्म कर पाना बहुत ही मुश्किल होता है, फिर भले ही ये आप की इच्छा से हुआ हो या सामने वाले की इच्छा से.

आप बहुत ही दर्द भरे अनुभव से गुजर रहे होते है और अब आपको जितना जल्दी हो सके, इन भावनाओं से उबरना होगा. ब्रेकअप के तुरंत बाद सबसे कठिन हिस्सा आपके जीवन को आगे ले जाना है. ब्रेकअप के बाद कुछ लोगों को सुबह उठने और तैयार होने तक की ताकत भी नहीं होती है.

लेकिन जिस तरह से हर रात के बाद रोशन सवेरा होता है उस ही तरह हम भी जीवर भर इसका पछतावा ले कर नहीं जी सकते, हमे इससे उभारना होगा. आज हम जानेंगे कुछ ऐसे ही तरीके जिससे आप Breakup के दर्द (Recover From Breakup in Hindi) से बाहर निकल सकते हैं.

1. Breakup का दर्द होना सामान्य

ब्रेकअप के बाद में गुस्सा, डर, दुख और दर्द का होना Normal है. आप को यह डर परेशान करता रहेगा कि आप अब हमेशा ही दुखी रहने वाले हैं, या अकेले ही रह जाएँगे. ऐसे में मन में गलत ख्याल भी आते है जिन पर हमे काबू रखना हैं.

बस खुद को याद दिलाते रहें कि ब्रेकअप के बाद इस तरह की बातों का अनुभव होना सामान्य बात है और आप को आगे बढ़ने के लिए इन भावनाओं को कुछ समय के लिए महसूस भी करना होगा.

2. गुस्से का सामना करे

Recover From Breakup in Hindi

Breakup Ke Dard Se Bahar Kaise Nikle

ब्रेकअप के बाद गुस्सा आना सामान्य बात हैं, जो रिश्ता हम महीनो सालो से निभा रहे हो अगर वो हमारे या सामने वाले की गलती से ख़त्म हो जाये तो गुस्सा आना ज़ाहिर हैं.

गुस्सा इस हद तक भी बढ़ जाता है कि हम खुद के साथ-साथ परिवार और दोस्तों पर भी गुस्सा निकालने लग जाते हैं, इसमें हमारी गलती नहीं होती क्योंकि हम सोचने समझने की स्तिथि में उस वक़्त नहीं होते हैं.

ऐसे में हमारे लिए यह Step लेना ज़रूरी होता है कि हम अपने गुस्से पर काबू पाए और शांत रहने की कोशिश करे क्योंकि अगर आप गुस्से से उभर जायेंगे तो काफी हद तक आपका दर्द कम हो जायेगा इसलिए अपने गुस्से पर काबू पाए, थोड़ा वक़्त लगेगा पर आप यह कर लेंगे.

3. खुद को दोष देना छोड़ दे (Recover From Breakup)

ऐसा काफी बार देखने को मिला गया है कि Breakup सामने वाले की वज़ह से या सामने वाले व्यक्ति द्वारा लिया गया होता है लेकिन उसका दोषी हम खुद को मानते हैं और वही Guilt हमे अंदर ही अंदर खा रहा होता हैं.

अगर आप सच में अब ज़िंदगी में आगे बढ़ना चाहते है तो अब इस चीज़ के बारे में सोचना बंद कर दीजिये की यह आपकी वजह से हुआ है. आप ऐसा सोच रहे है कि यह आपकी वजह से हुआ है तो यह आपका प्यार है की आप सामने वाले पर दोष नहीं डालना चाहते हैं.

जो प्यार करते है वो कभी ब्रेकअप नहीं लेते इसलिए आप यह Guilt अपने अंदर से निकाल दे कि यह आपकी वजह से हुआ है और अब ज़िंदगी में आगे बढ़ने को तैयार हो जाये.

4. अब बना कर रखे दूरी

यहाँ बात सबसे दूरी बनाकर रखने की बात नहीं बल्कि अपने पुराने साथी से दूरी बनाकर रखने की बात हो रही हैं. अगर आप सोच रहे है कि आप अपने एक्स से ब्रेकअप होने के बाद एक दोस्त की तरह रहना चाहते है, तो कृपया रुक जाए.

आप जितना उभरने की कोशिश करेंगे उनके सामने आते है आपको सभी बातें दुबारा से Flash Back होने लग जाएंगी और आप ज़िंदगी भर इससे नहीं उभर पाएंगे बल्कि सिर्फ दर्द झेलेंगे.

इसलिए जब आप अलग हो गए है तो किसी भी तरह का Contact रखने से बचे, यह आपकी भलाई के लिए ही होगा ताकि आप अपने लिए समय निकाल सके और Life में आगे बढ़ने का सोच सके तथा इससे उभर सके (Break up Recover).  

5. दोस्तों के साथ समय बिताए

Recover From Breakup in Hindi

Recover From Breakup in Hindi

“दोस्त”… यह सिर्फ एक शब्द नहीं है बल्कि अपने आप में एक दुनिया है, जब कोई हमारा साथ नहीं निभाता वहां हमारे दोस्त हमारे साथ खड़े होते हैं. अगर आप कभी ऐसे हालत से गुज़रे तो अपने दोस्तों का साथ जरूर पाए.

वे कभी आपसे सवाल नहीं करेंगे की क्या और कैसे हुआ, सिर्फ आपके साथ खड़े रहेंगे जब तक आप उस बुरे वक़्त से बाहर नहीं निकल जाते. इसलिए हमेशा अपने दोस्तों के साथ रहे और एक दूसरे की परेशानियों के बीच चट्टान बन कर खड़े रहे.

6. Meditation और Exercise करे (Recover From Breakup)

मैडिटेशन और Exercise के फायदे तो आप जानते ही है, यह चीज़े आपको सिर्फ Physically ही नहीं बल्कि Mentally भी काफी Strong बनाती हैं. ब्रेकअप के बाद अक्सर हमारा दिमाग हमारे काबू में नहीं रहता तो ऐसे में Meditation और Exercise हमारे लिए रामबाण का काम करते हैं.

ऐसा ज़रूरी नहीं है कि Exercise सिर्फ दिल टूटने के बाद ही शुरू की जाती है. आप हमेशा Exercise करे और अपने शरीर व दिमाग को Healthy रखे. 

7. खुद को रखे Busy

वक़्त बीतने के साथ आप ब्रेकअप के दर्द को भी धीरे-धीरे भूल जायेंगे पर सबसे ज़रूरी समय होता है शुरुआत का जिस वक्त आपको अपने ऊपर सबसे ज्यादा ध्यान देना होता हैं.

दोस्तों, अब वक़्त आ गया है कि हम Break up के दर्द से उभर जाये और अपने काम पर ध्यान लगाए. ऐसी Situation में बहुत ज़रूरी होता है कि हम काम पर ध्यान लगाए और अपने आप को Busy रखे.

अगर हम खाली बैठे रहेंगे तो वही ख्याल Back to Back हमारे दिमाग में घूमते रहेंगे जो हमे इस Situation से बाहर निकलने से रोकेंगे. इसलिए अपने आपको इतना Busy रखे की आपके पास उन बातों को सोचने तक का Time न हो.

8. अपनी देखभाल पर ध्यान दे

Breakup Ke Dard Se Bahar Kaise Nikle

Breakup Ke Dard Se Bahar Kaise Nikle

ब्रेकअप के बाद में लोगों का खुद पर से ध्यान हट जाता है जो एक बहुत ही सामान्य बात है. लेकिन अगर आप इसपर ध्यान नहीं देंगे और अपनी देखभाल नहीं करेंगे तो आपको इससे उभरने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता हैं.

अगर आप सिर्फ़ इस रिश्ते के ख़त्म होने के कारण अपनी देखभाल नहीं कर रहे हैं, तो अभी समय है इस की शुरुआत कर दें.

  • कम से कम 7-8 घंटे की नींद ज़रूर ले.
  • Junk Food और मसालेदार खाने की जगह Healthy खाना शुरू करे.
  • Meditation करना शुरू करे, इससे आपको फायदा होगा.
  • थोड़ा बाहर घूमें और अपने दोस्तों के साथ मिले जुले.

9. Social Media से भी करे ब्लॉक

अगर आप सोशल मीडिया Platforms का इस्तेमाल करते है तो वहां से भी अपनी एक्स को Block कर दे, क्योंकि कभी-कभी ऐसा होगा कि आप ना चाहकर भी उनकी Profile को बार-बार खोल कर उनकी Photos देखेंगे, जो आपको तकलीफ देगा.

जब ब्रेकअप हो गया है और आप अब अपने जीवन में आगे बढ़ना चाहते है तो Social Media पर भी Connect हो कर कोई फायदा नहीं, इसलिए उन्हें सभी Platforms पर Block कर दे ताकि आपका उनकी तरफ कोई ध्यान न जाये.   

10. बनाये अपने Goals (Best Recover From Breakup Tip)

अब वक़्त आ गया है की आप Breakup के दर्द से उभर जाये और जीवन में अपने Goals बनाये. हम ज्यादा दिन तक उस चीज़ का शोक नहीं मना सकते, हमे अब उसे पीछे छोड़कर आगे बढ़ना होगा और अपने Goals बनाने होंगे.

आप अपने Career Goals बनाये और फैसला करे कि पांच साल बाद आप अपने आपको कहां देखना चाहते हैं. अपने Goals को Achieve करने में आप इतने Busy हो जायेंगे की आपको Breakup के बारे में सोचने का समय ही नहीं मिलेगा.

इस दौरान आप इतनी मेहनत करे की कुछ सालों में आपका नाम सफलता की सीढ़ियों पर लिखा हो, सफलता हासिल कर आप याद करेंगे कि मैंने उस दिन यह फैसला नहीं लिया होता तो आज भी मैं तनाव में होता.

11. बदले की भावना न रखे

दोस्तों, जो लोग कमज़ोर होते है वो बदला लेते है और जो लोग समझदार और Mature होते है वो माफ़ करना जानते हैं. इस दुनिया में सबसे मुश्किल काम है किसी को माफ़ करना क्योंकि इसके लिए बहुत हिम्मत की ज़रूरत होती हैं.

इसलिए आप अपने मन में किसी प्रकार के बदले लेने की भावना न रखे, क्योंकि अगर आप गुस्से में ऐसा-वैसा कुछ कर बैठेंगे तो इसका भुगतान आपको और आपके परिवार को ज़िन्दगी भर चुकाना होगा.

आप शांत रहे और इससे उभरने के लिए अपने आपको थोड़ा समय दे क्योकिं किसी ने सच ही कहाँ है “बुरे लोग और बुरा वक़्त ज्यादा समय तक नहीं टिक पाते हैं”.  

12. खुद को दे दूसरा मौका (Recover From Breakup Tip)

Breakup Ke Dard Se Bahar Kaise Nikle

Recover From Breakup in Hindi

अगर आपका Breakup हो गया है तो ऐसा नहीं है कि आपको दुबारा रिश्ते में ढलने का अब कोई अधिकार नहीं हैं, हाँ थोड़ा डर ज़रूर लगता है कि जैसे मेरे साथ हुआ अगर ऐसा दुबारा हुआ तो क्या होगा.

लेकिन “ज़िन्दगी कि यही रीत है, हार के बाद ही जीत हैं”, अगर आपका पिछला Relationship ज्यादा समय तक नहीं रह पाया तो आपको अपने आपको कुछ समय दे कर यह पूरा हक़ है कि आप अपनी ज़िन्दगी दुबारा शुरू करे और अपने आप को एक और मौका दे.      

हमारे Facebook Page को जरूर LIKE करे. आप हमसे YouTube पर भी जुड़ सकते है.

यह भी पढ़े :-

Recover From Breakup in Hindi

उम्मीद है आपको हमारा पोस्ट Breakup Ke Dard Se Bahar Kaise Nikle पसंद आया होगा. अगर आपको इस पोस्ट या किसी भी टॉपिक से रिलेटेड कोई भी सवाल हो तो आप हमसे नीचे Comment कर के पूछ सकते है या फिर आप हमसे Direct हमारे सोशल मीडिया अकाउंट AapkiTalks पर चैट कर सकते है और नए पोस्ट के लिए हमे फॉलो कर सकते हैं.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

CONNECT WITH AAPKITALKS

95FansLike
563FollowersFollow
0FollowersFollow
33FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

LATEST ARTICLES

RECENT POSTS

नौकरी और बिज़नेस में से क्या चुने | Difference between Job and Business Hindi

Job or Business Mein Kya Antar Hai Difference between Job and Business in Hindi - अगर आप किसी से पूछे...

अपने छिपे Talent को कैसे पहचानें? | Apne Hunar Ko Kaise Pehchane

Apne Talent Ko Kaise Pehchane Apne Talent Ko Kaise Pehchane - दोस्तों, लोगो की पूरी उम्र गुज़र जाती...

सुबह जल्दी उठे 8 आसान तरीकों से | Subah Jaldi Kaise Uthe

Subah Jaldi Kaise Uthe Subah Jaldi Kaise Uthe - दोस्तों, किसी महान व्यक्ति ने कहा है कि "सुबह...

Successful बनना है तो याद रखे यह बाते | Life me Successful Kaise Bane

Get Success In Life In Hindi Life me Successful Kaise Bane - दोस्तों, इस भाग-दौड़ भरी ज़िन्दगी में...

रोज़ाना पैसे बचाये 15 आसान तरीकों से | Paise Bachane Ke Tarike

Paise Bachane Ke Upay Paise Bachane Ke Tarike - दोस्तों, माना पैसा सब कुछ नहीं है लेकिन पैसा किसी...

12 आसान तरीकों से कमाए Students पैसे | Students Paise Kaise Kamaye

Students Ke Liye Paise Kamane Ke Tarike Students Paise Kaise Kamaye - पैसे कमाने की कोई उम्र नहीं...

Shyness (शर्माना) और झिजक कैसे दूर करे? | Sharmana Band Kaise Kare

Hesitation Ko Kaise Dur Kare Sharmana Band Kaise Kare - क्या आपको भी लोगो से बात करने में...

Warren Buffett की सोच बनाएगी आपको अमीर | Warren Buffett Hindi Thoughts

Warren Buffett Thoughts in Hindi Warren Buffett Thoughts in Hindi - दोस्तों Warren Buffett Sir को आज कौन...

Relationship में प्यार कैसे बढ़ाये? | Relationship Ko Strong Kaise Kare

Relationship Ko Strong Kaise Kare - दोस्तो, किसी ने सच ही कहा है कि रिश्ते में जुड़ना आसान है, पर उसे निभाना...

अमीर लोगो की यह सोच बनाती है सफल | Rich vs Poor Mindset in Hindi

Rich vs Poor Mindset in Hindi Rich vs Poor Mindset - दोस्तों, आपने अक्सर आम लोगो को कहते...