डर को काबू कैसे करे? | How To Overcome Fear in Hindi

How To Overcome Fear – डर को काबू कैसे करे

Overcome Fear in Hindi – हर किसी इन्सान को किसी न किसी चीज या बात का डर लगता है. हम सभी ऐसे समाज मे रहते है जहाँ पर नकारात्मक विचारो का सामना ज्यादा होता है जिससे हमारा मन नकारात्मक चीजो से भर जाता है.

यह बात ज़रूरी नहीं है कि सभी को एक जैसा डर हो, सभी के डर की वजह अलग होती है और अगर किसी इंसान के मन में डर बैठ जाता है तो वह उसे अंदर से खोखला कर देता है.

बचपन में हमे सिर्फ भूत-पिशाज जैसी चीज़ो का ही डर मालूम होता है जो कि असल में कोई डर है भी नहीं पर बच्चों को बात मनवाने के लिए ऐसा सभी करते है पर जब हम बड़े होते है और समाज में कदम रखते है तब हमे पता चलता है कि डर जैसी क्या चीज़े होती हैं.

आज हम जानेंगे ऐसे ही कुछ डर को दूर करने के तरीके जिससे आपके मन में चाहे किसी भी तरह का डर बैठा हो वह आपके मन से हमेशा के लिए दूर हो जायेगा.

डर क्या है? (What is Fear in Hindi)

Dar Ko Kabu Kaise Kare

How To Overcome Fear in Hindi

डर को हम एक उदाहरण के साथ समझते है, मान लीजिये की आप किसी Building की दसवीं मंजिल पर खड़े है और कोई आपको वहां से छलांग लगा देने को बोल दे तो आप क्या करेंगे?

हम छलांग नहीं मारेंगे…और आप जानते है इसका कारण क्या है? इसका कारण है हमारा “डर” क्योंकि हमें मालूम है कि अगर हमने छलांग लगा दी तो उसका अंजाम क्या होगा.

अब यह तो था एक छोटा सा उदहारण, लेकिन ज़रूरी नहीं कि डर सिर्फ 1-2 तरह होते है ऐसे हज़ारो तरह के डर होते है जिनके बारे में हमे मालूम तक नहीं है, आपको जानकार यकीन नहीं होगा कि लोगो को जोकर तक से डर लगता है जिसका काम सबको हँसाना होता हैं.

पर ऐसे डर को हम Temporary कहेंगे क्योंकि ज़ाहिर है आप किसी जोकर को रोज़ तो अपने सामने नहीं देखेंगे आप उसे किसी विशेष Events में ही देखते है, हम बात कर रहे है Permanent डर की जो आपको मानसिक रूप से अंदर से हिला कर रखे हुए है.

डर के रूप (Types of Fear)

Dar ko kaise dur kare

Dar ko Dur karne ke Tarike

डर के बहुत से रूप है यह बात आप भी जानते है कि हर किसी का अपना एक डर होता है, लेकिन हम जानेंगे कुछ ऐसे रूप जो हर इंसान की जिंदगी में कभी न कभी तो आता हैं.

  • भूत-पिशाज का डर
  • मौत का डर
  • किसी अपने से जुदा होने का डर
  • Exam या ज़िंदगी में Fail होने का डर
  • समाज़ या लोगो के सामने अपमान होने का डर
  • भीड़ के सामने खड़े होने का डर
  • जीव-जंतुओं का डर
  • ऊंचाई या पानी का डर

डर से होने वाले Side effects (Side effects of Fear in Hindi)

Side effects of Fear in Hindi

Dar Ko Kabu Kaise Kare

  • डर के चलते कभी-कभी इंसान Depression में भी चला जाता हैं.
  • हमारा Confidence Level इतना कम हो जाता है कि हम सिर्फ भीड़ का हिस्सा बनकर रह जाते हैं.
  • डर हमें कभी भी जीवन में आगे नहीं बढ़ने देता.
  • कभी-कभी यह इतना बढ़ जाता है कि इंसान में मन में आत्महत्या तक के ख्याल घर करने लग जाते है, जिसका हमे तुरंत Solution निकलना चाहिए.
  • हमारे अंदर जो Talent होता है वो लोगो के सामने नहीं आ पाता हैं.
  • हम अपनी बातों को Proper तरीके से लोगो के सामने नहीं रख पाते हैं.
  • झूट बोलने की आदत लगना भी इसमें सामान्य है क्योंकि हमे ऐसा लगता है कोई हमपर यकीन नहीं करेगा.
  • जीवन में आगे बढ़ना आपके लिए मुश्किल हो जाता है क्योंकि डर आपको अंदर से खोखला कर देता हैं.

डर को दूर करने के तरीके (How To Overcome Fear in Hindi)

Dar Ko Kabu Kaise Kare

1. अपनी ताकत और कमज़ोरिया पहचाने

कोई भी इंसान Perfect नहीं होता, हर किसी इंसान में कोई न कोई कमी ज़रूर होती हैं. अगर कमी है तो चलता है लेकिन अगर कमज़ोरी है जो आपके खुश रहने या लक्ष्य के आड़े आ रही है तो उसे सुधारना बहुत ज़रूरी हैं.

अपनी Weakness और Strength की पहचान करना बहुत ज़रूरी है क्योंकि हो सकता है आपकी कोई कमज़ोरी ही आपके डर का कारण बनी हो, तो ऐसी कमज़ोरी की आप पहचान करे और उसे दूर करे (Dar Ko Kabu Kaise Kare).

2. डर का सामना करे

डर को दूर करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि जब भी आपको कोई डर परेशान करे तो आप उसका सामना करे, क्योंकि कोई भी चीज़ या इंसान आपको तब तक ही डरा सकते है जब तक आप उससे डर रहे है.

अगर एक बार आपने उसका सामना कर लिया और उससे डरना छोड़ दिया फिर उस डर का कोई मतलब ही नहीं रह जाता हैं. उदाहरण के लिए अगर आप नौकरी की तलाश में है और Interviews देते है.

तो आप Interviews से तब तक डरेंगे जब तक उसको Face करने की हिम्मत नहीं बाँध लेते, जैसे ही आपने 4-5 Interviews दे दिए तो आपके अंदर का डर भी अपने आप निकल जाता हैं.     

3. अपने डर का कारण जाने

Dar ko Dur karne ke Tarike

How To Overcome Fear in Hindi

अब जानते है डर को कैसे दूर करे इसका एक और तरीका. अगर आपको कोई चीज़ अंदर से परेशान कर रही है तो उसका सबसे अच्छा Solution है कि परेशान करने वाली चीज़ की आप वजह ढूंढे और उसे जड़ से ख़त्म कर दे.

यही नियम डर से होने वाली परेशानियों के लिए भी है, अगर आप अपने डर की वज़ह को पहचान ले और उसे ख़त्म कर दे तो फिर आपको डर किसका रहेगा? आपको कोई चीज़ तब तक ही परेशान कर सकती है जब तक आपको उसके बारे में मालूम ही न हो.

अगर आप एक बार उसका कारण ढूंढ लेंगे तो आपके सामने यह बात Clear हो जाएगी की आपको Solution किसका निकालना है. इस ही तरह आप अपने डर के कारन को पहचाने और उसे ख़त्म करे.

4. Negativity से दूर रहे – Be Positive

हमेशा Negativity से दूर रहे, आपको न तो Negative चीज़ो से कोई लगाव लगाना है और न ही Negative लोगो से. काफी Cases में ऐसा होता है कि ज्यादातर लोग ही हर काम में आपको Demotivate करते हैं जिससे आपके मन ही मन में उस कम के प्रति डर बैठ जाता है.

जब आप हर जगह से ऐसी नेगेटिव बाते सुनते है तो आप उसमे ढलने लग जाते है और आपको न चाहकर भी उस चीज़ का डर अपने मन में बैठा लेते हैं, इसलिए हमेशा Positive सोचे और Positive लोगो से ही दोस्ती रखे.

5. दोस्तों से बात करे

“दोस्त” सिर्फ एक शब्द नहीं है बल्कि अपने आप में एक दुनिया है, जब कोई हमारे साथ नहीं होता, तो वहां हमारे दोस्त साथ खड़े होते हैं. अगर आप कभी ऐसे डर से गुज़र रहे है जो आपको अंदर ही अंदर खाये जा रहा है, तो अपने दोस्तों का साथ जरूर पाए.

वे कभी आपसे कोई सवाल नहीं करेंगे जिससे आपकी परेशानी और ज्यादा बढ़ जाये बल्कि आपके साथ खड़े रहेंगे जब तक आप उस बुरे वक़्त से बाहर नहीं निकल जाते. इसलिए हमेशा अपने दोस्तों के साथ रहे और एक दूसरे की परेशानियों के बीच चट्टान बन कर खड़े रहे.

6. अपने Confidence को Build करे

How To Overcome Fear in Hindi

Dar Ko Bhagane Ke Upay

जब हम अंदर ही अंदर किसी डर से गुज़र रहे होते है तो हमारे Confidence पर इसका विशेष असर पढ़ता हैं. हमारा Confidence Level इतना Down हो जाता है कि किसी को Face करना भी बहुत मुश्किल काम लगता हैं.

इस वक़्त हमे Down नहीं होना होता बल्कि ऊपर उठना होता है क्योंकि अगर हमारा Confidence Level एक दम गिर गया और हमने उसपर ध्यान नहीं दिया तो वो हमारा डर उसपर हावी हो जायेगा और फिर उससे बाहर निकलना बहुत मुश्किल हो जाएगा.

इसलिए लोगो से बात करे, Motivational Videos देखे और थोड़ा बाहर भी टहले पर अपने Confidence को कभी कम न होने दे.

7. अपने Goals तय करे

अब आपको अपने डर को खुद पर हावी होने से रोकना होगा और जीवन में अपने Goals बनाने होंगे. हम ज्यादा दिन तक ऐसी चीज़ को खुद को परेशान करने नहीं देंगे, हमे अब उसे पीछे छोड़कर आगे बढ़ना होगा और अपने Goals बनाने होंगे.

आप अपने Career Goals बनाये और फैसला ले कि अगले पांच साल बाद आप अपने आपको कहां देखना चाहते हैं. अपने Goals को Achieve करने में आप इतने Busy हो जायेंगे की आपको अपने डर के बारे में सोचने का समय ही नहीं मिलेगा.

इस दौरान आप इतनी मेहनत करे की कुछ सालों में आपका नाम सफलता की सीढ़ियों पर लिखा हो, सफलता हासिल कर आप याद करेंगे कि मैंने उस दिन यह फैसला नहीं लिया होता तो आज भी मैं डर के बीच कही खोया होता.

8. वर्तमान (Present) में जिये

दोस्तों आचार्य चाणक्य कहते है कि “पीछे का सोचकर हम वर्तमान को भी खराब कर रहे होते हैं. हमें अतीत को लेकर परेशान नहीं होना चाहिए और न ही भविष्य के बारे में चिंतित होना चाहिए. व्यक्ति को हमेशा वर्तमान में जीते रहना चाहिए”

इस बात में कोई सवाल नहीं उठता कि वह जो कहते है उसका मोल सोने-चांदी से भी नहीं तोला जा सकता. इसलिए आप भी अपने Past की बातों को लेकर कभी भी चिंतित न हो, क्योंकि Past को कोई भी इंसान बदल नहीं सकता, जो हो गया सो बीत गया.

अगर आपके अंदर अपने Future या कैरियर को लेकर डर है तो हमेशा अपने वर्तमान को ठीक करने पर Focus करे क्योंकि अगर आप अपने Future को बेहतर बनाना चाहते है तो यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप आज क्या कर रहे हैं. 

9. Meditation करना बहुत ज़रूरी

How To Overcome Fear in Hindi

Dar ko Kaise Dur Kare

मैडिटेशन के फायदे तो हम सभी अच्छे से जानते है, यह आपको सिर्फ Physically ही नहीं बल्कि Mentally भी काफी Strong बनाती हैं.

अगर आपके मन में किसी चीज़ का डर बैठा हुआ है और आपका दिमाग आपके काबू में नहीं रहता तो ऐसे में Meditation करना हमारे लिए रामबाण का काम करते हैं.

अगर आप मैडिटेशन और Exercise करते है तो यह बहुत अच्छी बात है, आप अपने आस-पास के लोगो को भी इसके लिए Motivate करे और अगर नहीं करते है तो आज से शुरू कर दे.

10. हमेशा करे अपना मनपसंद काम

अगर आपके मन में किसी चीज़ का डर बैठा हुआ है तो ऐसे काम करने कि जगह जो आपको Mentally Disturb करते है बल्कि ऐसे काम करे तो आपके मन को खुशी देते है और आप अच्छा महसूस करते हैं (Dar Ko Bhagane Ke Upay).

डर और तनाव का आपस में काफी संबंध है, तनाव में भी आप ठीक वैसा ही महसूस करते है जैसा आपको डर में Feel होता हैं. इसलिए इन दोनों ही Cases में आप ऐसे काम भी करे जो आपके मनपसंद हो जैसे Music, Games, Movies या Travelling.  

यह भी पढ़े :-

How To Overcome Fear – डर को काबू कैसे करे?

उम्मीद है आपको हमारा पोस्ट How To Overcome Fear in Hindi पसंद आया होगा. अगर आपको इस पोस्ट या किसी भी टॉपिक से रिलेटेड कोई भी सवाल हो तो आप हमसे नीचे Comment कर के पूछ सकते है या फिर आप हमसे Direct हमारे सोशल मीडिया अकाउंट AapkiTalks पर चैट कर सकते है और नए पोस्ट के लिए हमे फॉलो कर सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

CONNECT WITH AAPKITALKS

95FansLike
563FollowersFollow
0FollowersFollow
32FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

RECENT POSTS

नौकरी और बिज़नेस में से क्या चुने | Difference between Job and Business Hindi

Job or Business Mein Kya Antar Hai Difference between Job and Business in Hindi - अगर आप किसी से पूछे...

अपने छिपे Talent को कैसे पहचानें? | Apne Hunar Ko Kaise Pehchane

Apne Talent Ko Kaise Pehchane Apne Talent Ko Kaise Pehchane - दोस्तों, लोगो की पूरी उम्र गुज़र जाती...

सुबह जल्दी उठे 8 आसान तरीकों से | Subah Jaldi Kaise Uthe

Subah Jaldi Kaise Uthe Subah Jaldi Kaise Uthe - दोस्तों, किसी महान व्यक्ति ने कहा है कि "सुबह...

Successful बनना है तो याद रखे यह बाते | Life me Successful Kaise Bane

Get Success In Life In Hindi Life me Successful Kaise Bane - दोस्तों, इस भाग-दौड़ भरी ज़िन्दगी में...

रोज़ाना पैसे बचाये 15 आसान तरीकों से | Paise Bachane Ke Tarike

Paise Bachane Ke Upay Paise Bachane Ke Tarike - दोस्तों, माना पैसा सब कुछ नहीं है लेकिन पैसा किसी...

12 आसान तरीकों से कमाए Students पैसे | Students Paise Kaise Kamaye

Students Ke Liye Paise Kamane Ke Tarike Students Paise Kaise Kamaye - पैसे कमाने की कोई उम्र नहीं...

Shyness (शर्माना) और झिजक कैसे दूर करे? | Sharmana Band Kaise Kare

Hesitation Ko Kaise Dur Kare Sharmana Band Kaise Kare - क्या आपको भी लोगो से बात करने में...

Warren Buffett की सोच बनाएगी आपको अमीर | Warren Buffett Hindi Thoughts

Warren Buffett Thoughts in Hindi Warren Buffett Thoughts in Hindi - दोस्तों Warren Buffett Sir को आज कौन...

Relationship में प्यार कैसे बढ़ाये? | Relationship Ko Strong Kaise Kare

Relationship Ko Strong Kaise Kare - दोस्तो, किसी ने सच ही कहा है कि रिश्ते में जुड़ना आसान है, पर उसे निभाना...

अमीर लोगो की यह सोच बनाती है सफल | Rich vs Poor Mindset in Hindi

Rich vs Poor Mindset in Hindi Rich vs Poor Mindset - दोस्तों, आपने अक्सर आम लोगो को कहते...