नौकरी और बिज़नेस में से क्या चुने | Difference between Job and Business Hindi

Job or Business Mein Kya Antar Hai

Difference between Job and Business in Hindi – अगर आप किसी से पूछे की वो नौकरी या बिज़नेस में से क्या करना चाहते है तो 90% लोगो का जवाब आपको मिलेगा “हम तो बिज़नेस ही करना चाहते है नौकरी में कुछ नहीं रखा”.

पर यही सवाल जब बिज़नेस करने वालो से पूछा जाता है तो 60% लोग कहते है “भाई-साहब बिज़नेस तो आजकल ठप्प पड़े है, नौकरी वाले सही है कम से कम उनकी हर महीने की सैलरी को Fixed हैं”.

Satisfaction तो दोनों में ही नहीं दिख रही तो अब हमे क्या करना चाहिए? Job या फिर Business. अगर हम दुनिया में आए है तो हमे काम तो करना ही होगा और एक अच्छा कैरियर भी बनाना होगा.

आज हम जानेंगे कि जॉब और बिज़नेस में क्या अंतर हैं, जिसे पढ़ने के बाद आपकी काफी हद तक परेशानी हल हो जाएगी, तो चलिए शुरू करते हैं.     

नौकरी क्या हैं? (What is Job in Hindi)       

Difference between Job and Business Hindi

Difference between Job and Business Hindi

Job एक प्रोफेशनल तरीका है जिससे आप पैसे कमाते है. इसमें आप किसी Company, Shop या व्यक्ति के अंडर अपनी योग्यता के अनुसार काम करते हैं. जिस में आपको महीने के हिसाब से Salary दी जाती हैं. Basically जॉब दो प्रकार की होती हैं जैसे :- सरकारी नौकरी और प्राइवेट नौकरी.

Government में आपको काम सरकार द्वारा मिलता है और आपको Salary भी सरकार देती है, उदाहरण के तौर पर :- रेलवे, बैंक, कोर्ट, सरकारी स्कूल आदि. यहां जो काम Employees करते हैं वो सरकार की बनाई गयी नीतियों के अनुसार होता है और तनख्वा भी सरकार ही Provide करती है. (Job vs Business in Hindi)

जब कि Private Job में किसी प्राइवेट कम्पनी, प्राइवेट स्कूल, किसी दुकान, फैक्ट्री में काम करना जैसी चीज़े शामिल है. इसमें Company का मालिक होता है जो आपको महीने की Fixed Date को Salary देता है.

बिज़नेस क्या हैं? (What is Business in Hindi)  

Job vs Business in Hindi

Naukri or Business Mein Kya Antar Hai

Business का मतलब होता है कि जब आप खुद का पैसा लगा के खुद का काम शुरू करते हैं और आप उस काम के Self Owner होते हैं और आपको किसी के अधीन काम नहीं करना होता है साथ ही आपको पैसे आपके बिज़नेस के जरिये ही प्राप्त होते हैं, फिर चाहे आपको उसमे फायदा हो या नुकसान.

बिज़नेस में Risks बहुत होते हैं इसमें फायदे और नुकसान की कोई सीमा नहीं होती है और इसमें खतरा हमेशा बना रहता है लेकिन अगर आपको Life में Successful होना है तो Risks के बारे में कभी नहीं सोचना चाहिए क्योकिं बिज़नेस में आप कम और ज्यादा कितना भी पैसा बना सकता है. बिजनेस में जितनी मेहनत और लगन से काम करेंगे उतना ही पैसा जिंदगी में कमाएंगे.

एक उदाहरण के साथ इस बात को समझते हैं, अगर आप एक Restaurant खोलते है, उसमे पहले आपने कुछ हज़ार या लाख रूपए लगाए फिर बाद में उस दुकान को चलाना शुरू किया.

जिस Restaurant के लिए आपने 2 लाख रुपए लगाए थे अब वह आपका Restaurant अच्छा चलने लगा है और हर महीने आपकी अच्छी कमाई हो रही है, तो यह एक बिज़नेस है. (Job or Business me Difference)

उसमे अपने 1 लाख का सामान लगाया और अभी तक आप उससे 10 लाख तक कमा चुके हैं. लेकिन अचानक से 2 साल बाद Restaurant में आग लग गयी और आपके सामान को काफी नुकसान हो गया. जिससे अब आपको अपनी जेब से दोबारा Furniture और बर्तन आदि खरीद कर दोबारा उसे खड़ा करना पड़ रहा है, तो यह आपके बिज़नेस का नुकसान है जिसे हम Risk कहते हैं.

इसका मतलब अभी तक जो आपने अच्छी Income कमाई थी वो आपके बिज़नेस से फायदा था और जो आपके Restaurant जलने से नुकसान हुआ वो बिज़नेस से नुकसान.

नौकरी और बिज़नेस में क्या अंतर हैं?

Difference between Job and Business Hindi

Job or Business me Difference

S.NO BUSINESS (बिज़नेस) JOB (नौकरी)
1 बिज़नेस में आप अपने सपनों को पूरा कर सकते है. नौकरी से आप अपने Boss या मलिक के सपने को पूरा करेंगे.
2 बिज़नेस में आप जितनी मेहनत करेंगे वो पूरा Profit आपका होगा. नौकरी मे कितनी भी मेहनत कर ले उसका फ़ायदा आपको नही कंपनी को होगा.
3 Business मे आप अपने मन का मालिक है जब मन करे ऑफीस या काम पर जा सकते है. नौकरी मे आपको सुबह से शाम हफ्ते के 6 दिन Office को समय देना ही है.
4 यहाँ आपको हमेशा Company की Growth और Competition पर ध्यान देना है, Market के अनुसार कभी ऊपर भी रहेंगे तो कभी नीचे भी होंगे. पर नौकरी मे सिर्फ़ आपको अपना टारगेट पूरा करना है और अपने काम का Tension लेनी है न की कंपनी की.
5 Business में आप अपने मलिक और Boss खुद है. यहाँ आपको अपने Boss, Senior, मलिक की बातें सुनते रहना पड़ेगी.
6 बिज़नेस से आप नाम, शौहरत, इज़्ज़त, पैसा सभी पा सकते है. नौकरी से आप सिर्फ़ एक अच्छा Employee बन सकते है.
7 यहाँ आपका Mind ही सब कुछ है, जितना ज़्यादा आपके पास Ideas और Mind है उतना सक्सेस करेंगे, फिर चाहे आप पढ़े लिखे हो या नही कोई फर्क नहीं पड़ता. आप अपने Under किसी Graduate व्यक्ति को भी रख सकते है. नौकरी मे आप अपनी Quality और Qualification के अनुसार ही पैसा कमा सकते है. आप जितना पढ़े-लिखे है उसी के अनुसार आपको Job मिलेगी और Promotion होगा.
8 यहाँ आपको आपके काम से कोई नहीं निकाल सकता हैं. लेकिन यहाँ मन में निकाले जाने का डर हमेशा बना रहता हैं.
9 Business में बस एक अच्छा Idea और उसमे मेहनत चाहिए. Job पाने के लिए आपको अपनी जेब में 3 Pages का Resume और Certificates को रखना होगा.
10 बिज़नेस में अगर आप सक्सेस कर जाए तो आने वाले पीढ़ियों तक का कैरियर बन जायेगा. नौकरी सिर्फ़ आपका कैरियर बना सकती है, आपकी Family या बच्चो का फ्यूचर नही.
11 Business मे सफल हो कर आप अपनी हर ख्वाहिश पूरी कर सकते है. यहाँ आप हर वो चीज़ नही ले सकते जो आपका दिल चाहता है और न ही अपनी Family के शौख पूरा कर सकते है.
12 बिज़नेस मे हमेशा इस बात का डर रहेगा की कही फेल ना हो जाए, नुक़सान ना हो जाये या डूब ना जाए. पर नौकरी मे ऐसा कुछ नही है, अगर एक बार Permanent या सरकारी नौकरी मिल जाए तो कैरियर Fixed हैं.
13 यहाँ आपको हमेशा कुछ ना कुछ Problems को Face करते रहना पड़ेगा. नौकरी मे बिना Tension के जीवन बीतेगा.
14 Business मे हर इंसान का Successful होना मुश्किल हैं. जब तक एक अच्छा Idea, मेहनत और पैसा नही होगा आप Success नही हो सकते. नौकरी मे आपका Talent और Knowledge ही सब कुछ है जिसे आपने पढ़ के हासिल किया है, और नॉलेज कभी डूबती नही हैं.
15 Business में आपको सफल होने और पैसा कमाने में थोड़ा समय लग सकता हैं. नौकरी में आपको अगले महीने से ही सैलरी मिलना शुरू हो जाती हैं.
Naukri or Business Mein Kya Antar Hai

जैसा की दोस्तों आपने अभी ऊपर जाना Job or Business me Difference, आपके अब काफी हद तक Doubts दूर हो गए होंगे. काफी जगह पर ऐसा है की बिज़नेस अच्छा है और नौकरी नहीं.

लेकिन बहुत सी जगह पर ऐसा भी है की नौकरी अच्छी है लेकिन बिज़नेस नहीं. अब यह आपके ऊपर होता है की आप किस Opportunity का फायदा लेना चाहेंगे.

जरूरी नहीं है कि हर किसी का सपना बिज़नेस करना होता है और यह भी ज़रूरी नहीं है कि हर कोई बिज़नेस करना चाहता हैं, हर किसी के सपने अलग होते है और इंसानो को अपने सपनों के पीछे भागना चाहिए, न कि सामने वाला क्या कर रहा है उसके पीछे.

यह भी पढ़े :-

उम्मीद है आपको हमारा पोस्ट Naukri or Business Mein Kya Antar Hai पसंद आया होगा. अगर आपको इस पोस्ट या किसी भी टॉपिक से रिलेटेड कोई भी सवाल हो तो आप हमसे नीचे Comment कर के पूछ सकते है या फिर आप हमसे Direct हमारे सोशल मीडिया अकाउंट AapkiTalks पर चैट कर सकते है और नए पोस्ट के लिए हमे फॉलो कर सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

CONNECT WITH AAPKITALKS

95FansLike
563FollowersFollow
0FollowersFollow
31FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

LATEST ARTICLES

RECENT POSTS

नौकरी और बिज़नेस में से क्या चुने | Difference between Job and Business Hindi

Job or Business Mein Kya Antar Hai Difference between Job and Business in Hindi - अगर आप किसी से पूछे...

अपने छिपे Talent को कैसे पहचानें? | Apne Hunar Ko Kaise Pehchane

Apne Talent Ko Kaise Pehchane Apne Talent Ko Kaise Pehchane - दोस्तों, लोगो की पूरी उम्र गुज़र जाती...

सुबह जल्दी उठे 8 आसान तरीकों से | Subah Jaldi Kaise Uthe

Subah Jaldi Kaise Uthe Subah Jaldi Kaise Uthe - दोस्तों, किसी महान व्यक्ति ने कहा है कि "सुबह...

Successful बनना है तो याद रखे यह बाते | Life me Successful Kaise Bane

Get Success In Life In Hindi Life me Successful Kaise Bane - दोस्तों, इस भाग-दौड़ भरी ज़िन्दगी में...

रोज़ाना पैसे बचाये 15 आसान तरीकों से | Paise Bachane Ke Tarike

Paise Bachane Ke Upay Paise Bachane Ke Tarike - दोस्तों, माना पैसा सब कुछ नहीं है लेकिन पैसा किसी...

12 आसान तरीकों से कमाए Students पैसे | Students Paise Kaise Kamaye

Students Ke Liye Paise Kamane Ke Tarike Students Paise Kaise Kamaye - पैसे कमाने की कोई उम्र नहीं...

Shyness (शर्माना) और झिजक कैसे दूर करे? | Sharmana Band Kaise Kare

Hesitation Ko Kaise Dur Kare Sharmana Band Kaise Kare - क्या आपको भी लोगो से बात करने में...

Warren Buffett की सोच बनाएगी आपको अमीर | Warren Buffett Hindi Thoughts

Warren Buffett Thoughts in Hindi Warren Buffett Thoughts in Hindi - दोस्तों Warren Buffett Sir को आज कौन...

Relationship में प्यार कैसे बढ़ाये? | Relationship Ko Strong Kaise Kare

Relationship Ko Strong Kaise Kare - दोस्तो, किसी ने सच ही कहा है कि रिश्ते में जुड़ना आसान है, पर उसे निभाना...

अमीर लोगो की यह सोच बनाती है सफल | Rich vs Poor Mindset in Hindi

Rich vs Poor Mindset in Hindi Rich vs Poor Mindset - दोस्तों, आपने अक्सर आम लोगो को कहते...