डिप्रेशन (Depression) क्या हैं? डिप्रेशन से बाहर कैसे निकले?

Depression se Bahar Kaise Nikle

Depression se Bahar Kaise Nikle – आज की मशीनी ज़िंदगी में हमारे पास ख़ुद के बारे में दो मिनट रुककर सोचने की फ़ुर्सत नहीं है. डिप्रेशन, जितना सुनने में आसान लगता है, असल में ये उससे कहीं ज्यादा भयानक होता है.

डिप्रेशन किसी अंधकार और Negativity से भरे कमरे में अकेले बैठे इंसान की तरह है जिससे गुजरने वाला ही असल में यह बता पाता है कि भीतर कितना अकेलापन है. डिप्रेशन इंसान को अंदर से खोखला करना शुरू कर देता है, यह उसकी जिंदगी की हर खुशी, हर उम्मीद को छीन लेता है.

इसके चलते मन में आत्महत्या तक के विचार घर कर जाते हैं. सिर्फ डिप्रेशन से उबरने वाला शख्स ही इसे समझ सकता है कि इससे बाहर आना कितना मुश्किल होता है.

लेकिन अगर शुरुआत में ही डिप्रेशन के लक्षणों को पहचानकर आप इन्हें दूर करने का कोशिश करें तो बिना किसी डॉक्टरी उपचार के भी आप डिप्रेशन से छुटकारा पा सकते हैं.

आज हम जानेंगे Depression से छुटकारा पाने के 11 ऐसे लक्षण जिनको फॉलो कर हम अपनी या किसी और की ज़िन्दगी में वापिस खुशिया ला सकते हैं.

डिप्रेशन क्या हैं? (WHAT IS DEPRESSION)

What is Depression in Hindi

Depression se Bahar Kaise Nikle

डिप्रेशन एक प्रकार का मानसिक रोग है जिससे कोई इंसान उदासी, अस्थिरता, अकेलापन, निराशा या पछतावा महसूस करता है. रोगी को ऐसा महसूस होता है कि किसी को उसकी आवश्यकता नहीं है.

ऐसे में जीवन बड़ा बोझ और खाली-खाली सा लगने लगता है, न दोस्त अच्छे लगते हैं और ना ही किसी और काम में मन लगता है. ज़िन्दगी Hopeless लगने लगती है और Positive बातें भी Negative लगने लगती हैं.

कई बार यह हम पर कुछ इस तरह हावी हो जाता है कि मन में आत्महत्या तक के विचार तक घर कर जाते हैं. डिप्रेशन से पीड़ित लोगों का मानसिक संतुलन अकसर खराब रहता है. छोटे से छोटा काम पूरा करना भी उन्हें घंटों लग जाते है.

हर छोटी-सी बात पर भी परेशान हो जाना इसका सामान्य लक्षण है. पर ऐसा नहीं है की आपको अगर इनमे से कोई Symtoms है तो आप उसे Depression का ही नाम दे, वो आपकी Normal Tension भी हो सकती हैं. 

हम सभी के जीवन में उतार-चढ़ाव आते रहते हैं पर हमे उससे हमेशा लड़ना चाहिए और उसे हराना चाहिए, क्योकि हम से ताक़तवर कोई और है भला? 

डिप्रेशन के लक्षण (SIGNS OF DEPRESSION)

Signs of Depression in Hindi

उदासी और खालीपन – अगर आपको अकसर मन में खालीपन और उदासी महसूस हो और इसके सा‍थ अगर खुद से नफरत होने लगे की दुनिया में आपकी कोई अहमियत नहीं है तो समझ जाइए आप डिप्रेशन का शिकार हो चुके हैं.

मूड खराब रहना – अगर आपका हमेशा मूड खराब रहता है और आस-पास की चीज़ो से और लोगो से चिढ़ महसूस हो रही है.

डर – हर वो चीज़ जो हमारे आसपास होती है हमे उससे डर महसूस होने लगता है फिर वो चाहे कोई चीज़ हो या इंसान ऐसा लगता है तो चीज़ हमे नुकसान पहुंचा सकती हैं.

नींद की परेशानी – अगर आपको लंबे समय से नींद नहीं आती है या रातों को नींद बार-बार खुल जाती है, तो यह डिप्रेशन की निशानी है.

बुरे ख्याल और Negativity – डिप्रेशन से गुजर रहे लोगो को बहुत ज्यादा बुरे ख्याल आते है सोती और जागती दोनों आँखों से और वो हर चीज़ में Negativity देखते है, अगर कोई उनके लिए अच्छा भी करना चाहे तो वे उसमे भी Negativity ढूंढते हैं. 

MORE SIGNS OF DEPRESSION

खुदकुशी के ख्‍याल – अगर किसी को बार-बार अपना जीवन खत्‍म करने का ख्‍याल आए और लगे कि अब मेरे जीवित रहने का कोई कारण नहीं है, तो यह संकेत है कि वह गंभीर डिप्रेशन का शिकार है.

Focus न कर पाना – अगर आपको रोज़मर्रा के कामो में भी Focus करने में दिक्कत हो रही है और आपका ध्यान भटकने लगे.

घर से बाहर निकलने की इच्‍छा न होना – आप बस अपने घर में अपने कमरे में अकेले रहना चाहें और बाहर जाकर लोगों से घुलना मिलना न चाहें.

थकान – जब दिमाग ही ठीक से काम नहीं कर रहा होगा तो वह शरीर को कैसे संभालेगा. इसलिए डिप्रेशन से गुजर रहे लोगो को थकान ज्यादा महसूस होती हैं.

बिस्‍तर से उठने का मन न करे – ज्यादातर अगर अक्‍सर रात भर सोने के बाद भी आपको बिस्‍तर से उठने का मन न करे तो यह आम नहीं है.

डिप्रेशन से बाहर कैसे निकले?

Depression se Bahar Kaise Nikle

1. Negativity से दूर रहे

हमेशा Negativity से दूर रहे, आपको न तो Negative चीज़ो से कोई लगाव लगाना है और न ही Negative लोगो से. बहुत से Cases में ऐसा होता है आपको ज्यादातर लोग ही हर काम में Demotivate करते हैं.

जब आप हर जगह से ऐसे नेगेटिव बाते सुनते है तो आप उसमे ढलने लग जाते है और आप डिप्रेशन का शिकार हो जाते है, इसलिए Positive सोचे और Positive लोगो से ही दोस्ती रखे.   

2. Problems के बारे में बात करे

अगर आप अपनी Problems किसी के साथ शेयर नहीं करेंगे और उसे अंदर ही अंदर दबाकर रखेंगे तो यह आपको Mentally बहुत नुकसान देता हैं.

इसलिए जब भी आप Depressed हो या Anxiety महसूस करे तो अपने करीबी लोगो से ज़रूर बात करे इससे आपके मन में कोई बोझ भी नहीं रहेगा और आप अच्छा महसूस करेंगे.

3. गुस्से पर काबू करना सीखे

इस बीमारी में गुस्सा आना और चिड़चिड़ा पन होना बहुत आम बात है. लेकिन अगर आप इसपर ध्यान नहीं देंगे और काबू करने पर Focus नहीं करेंगे तो यह चीज़ बढ़ती जाती हैं.

इसलिए जब भी आपको गुस्सा आए तो उस वक़्त शांत होने की कोशिश करे, अपनी जगह बदल ले या किसी चीज़ में Busy हो जाये ताकि आपका ध्यान भटक जाये और आप गुस्से वाली चीज़ को भूल जाए.   

4. Healthy खाना बहुत ज़रूरी

सही खाना हमारे शरीर और दिमाग के लिए कितना ज़रूरी है यह बात हम अच्छे से जानते है लेकिन फिर भी हम Healthy खाना खाने की बजाये बाहर का गंदा खाना ज्यादा पसंद करते हैं.

इसलिए बाहर का गंदा खाना छोड़ Protein से भरपूर खाना खाने की आदत डाले और बाहर के खाने को Avoid करे, अगर आप सच में डिप्रेशन से उभारना चाहते है तो. 

5. अपनी Wish-list बनाए

हमारे बहुत से सपने होते है जो अगर न पूरे हो तो भी हमे Depression महसूस होने लगता है. इसलिए अपनी एक Wish List बनाये जो भी आप ज़िंदगी में करना चाहते हैं.

List बनाकर आप एक-एक कर अपने सपनो को पूरा करे, अगर सपने बड़े है तो मेहनत करे और अपनी उम्मीद पर खरे उतरे और दुनिया को दिखा दे की आपसे बेहतर कोई नहीं हैं.

6. शुरू कर दे Exercise

Exercise के फायदे तो हम सभी जानते है लेकिन उसे हम शुरू कब करेंगे? इसे करने से भी हमे Physically और Mentally बहुत फायदा होता है. इसलिए आप आज से ही शुरू कर दे.

आप Yoga और Meditation भी कर सकते है, योग के फायदे तो आप जानते ही होंगे. यह एक डिप्रेशन के रोगी के लिए रामबाण है.   

7. दोस्तों के साथ रहे

Depression se Bahar Kaise Nikle

Depression se Bahar Kaise Nikle

अगर आप अकेले रहेंगे और किसी के साथ मिलेंगे जुलेंगे नहीं तो Depression आपके मन में घर कर ही जाएगा. दोस्तों के साथ रहे उनके साथ घूमे-फिरे और ज़िंदगी को Enjoy करे.

उनके साथ अपने सुख-दुःख बांटे और तनाव को दूर भगा कर उन हसीन लम्हों को Enjoy करे जिन्हें आगे जाकर आप सब याद करेंगे.

8. लंबी सांस ले

जब भी आपको उदास या घबराहट महसूस होने लगे तो लंबी सांसे भरे और एक जगह आराम से बैठ जाये और Negative ख्यालो को दूर भागकर एक ग्लास पानी पिए.

थोड़ा शांत होने पर बाहर टहलने निकल जाये या अपने परिवार के साथ बैठ कर थोड़ा हंसी मज़ाक करे, लेकिन अकेले न बैठे वरना आपको घबराहट महसूस होगी.

9. छुट्टियां लेना बहुत ज़रूरी

ऑफिस में लगातार तनाव में काम करते-करते हम अंदर से इतना भर जाते है की न किसी के साथ हम बात कर पाते है और न ही किसी से मदद ले पाते हैं. तनाव के ऐसे माहौल के बीच छुट्टियां लेना बहुत ज़रूरी होता हैं.

Researches में ऐसा पाया गया है कि जो व्यक्ति काम-काज के बीच थोड़ी छुट्टियां ले कर अपने परिवार के साथ वक़्त बिताता है या कही घूमने जाता है वो बाकी लोगो के मुताबित काफी खुश रहते हैं.

10. अच्छी नींद लेना बहुत ज़रूरी

तनाव से पीड़ित होनें पर अपनी नींद का पूरा ध्यान रखें, कम से कम आठ घंटे की नींद ज़रूर लें. जब नींद पूरी होगी तो आपके मस्तिष्क को आराम मिलेगा और वह बगैर तनाव के बेहतर तरीके से काम करेगा. छोटे-मोटे तनाव के लिए भी नींद एक बेहतरीन इलाज है.

11. Music को करे Enjoy

Depression se Bahar Kaise Nikle

Depression se Bahar Kaise Nikle

जब लोग Depressed होते हैं तो उन्हें अच्छा संगीत सुनना बहुत पसंद आता हैं. जब भी मानसिक रूप से परेशान हों तो अपना पसंदीदा गाना सुनें इससे आपको मूड बदलने काफी सहायता मिलती हैं.

साथ ही थोड़े Energetic और Motivational संगीत भी सुने ताकि आपके अंदर से Positive Vibes निकले, लेकिन Sad Songs न सुने क्योकिं वो आपके तनाव को बढ़ा देगा.

Note : यह सब तरीके आपके दैनिक जीवन में बेहद काम आएंगे, लेकिन परेशानी ज्यादा होने पर फ़ौरन अपने डॉक्टर से बात-चीत करे और इसका Proper इलाज कराए.

यह भी पढ़े :-

उम्मीद है आपको हमारा पोस्ट “Depression se Bahar Kaise Nikle” पसंद आया होगा. अगर आपको इस पोस्ट या किसी भी टॉपिक से रिलेटेड कोई भी सवाल हो तो आप हमसे नीचे Comment कर के पूछ सकते है या फिर आप हमसे Direct हमारे सोशल मीडिया अकाउंट AapkiTalks पर चैट कर सकते है और नए पोस्ट के लिए हमे फॉलो कर सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

CONNECT WITH AAPKITALKS

95FansLike
563FollowersFollow
0FollowersFollow
31FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

LATEST ARTICLES

RECENT POSTS

नौकरी और बिज़नेस में से क्या चुने | Difference between Job and Business Hindi

Job or Business Mein Kya Antar Hai Difference between Job and Business in Hindi - अगर आप किसी से पूछे...

अपने छिपे Talent को कैसे पहचानें? | Apne Hunar Ko Kaise Pehchane

Apne Talent Ko Kaise Pehchane Apne Talent Ko Kaise Pehchane - दोस्तों, लोगो की पूरी उम्र गुज़र जाती...

सुबह जल्दी उठे 8 आसान तरीकों से | Subah Jaldi Kaise Uthe

Subah Jaldi Kaise Uthe Subah Jaldi Kaise Uthe - दोस्तों, किसी महान व्यक्ति ने कहा है कि "सुबह...

Successful बनना है तो याद रखे यह बाते | Life me Successful Kaise Bane

Get Success In Life In Hindi Life me Successful Kaise Bane - दोस्तों, इस भाग-दौड़ भरी ज़िन्दगी में...

रोज़ाना पैसे बचाये 15 आसान तरीकों से | Paise Bachane Ke Tarike

Paise Bachane Ke Upay Paise Bachane Ke Tarike - दोस्तों, माना पैसा सब कुछ नहीं है लेकिन पैसा किसी...

12 आसान तरीकों से कमाए Students पैसे | Students Paise Kaise Kamaye

Students Ke Liye Paise Kamane Ke Tarike Students Paise Kaise Kamaye - पैसे कमाने की कोई उम्र नहीं...

Shyness (शर्माना) और झिजक कैसे दूर करे? | Sharmana Band Kaise Kare

Hesitation Ko Kaise Dur Kare Sharmana Band Kaise Kare - क्या आपको भी लोगो से बात करने में...

Warren Buffett की सोच बनाएगी आपको अमीर | Warren Buffett Hindi Thoughts

Warren Buffett Thoughts in Hindi Warren Buffett Thoughts in Hindi - दोस्तों Warren Buffett Sir को आज कौन...

Relationship में प्यार कैसे बढ़ाये? | Relationship Ko Strong Kaise Kare

Relationship Ko Strong Kaise Kare - दोस्तो, किसी ने सच ही कहा है कि रिश्ते में जुड़ना आसान है, पर उसे निभाना...

अमीर लोगो की यह सोच बनाती है सफल | Rich vs Poor Mindset in Hindi

Rich vs Poor Mindset in Hindi Rich vs Poor Mindset - दोस्तों, आपने अक्सर आम लोगो को कहते...